Meaning Of Secular In Hindi Mean Word

0
66
Read More :- What Is Meaning Of DictWord Meaning Of DictWord Hindi Me Meaning In English English To Hindi DictMean Word
Read More :- What Is Meaning Of DictWord Meaning Of DictWord Hindi Me Meaning In English English To Hindi DictMean Word
Spread the love

Meaning Of Secular In Hindi Mean Word :- या सांसारिक चीजों से संबंधित या ऐसी चीजों से जिन्हें धार्मिक, आध्यात्मिक या पवित्र नहीं माना जाता है; लौकिक: धर्मनिरपेक्ष हित। एक धर्मनिरपेक्ष राज्य धर्मनिरपेक्षता की एक अवधारणा है, जिसके तहत एक राज्य या देश धर्म के मामलों में आधिकारिक रूप से तटस्थ होने का समर्थन करता है, न तो धर्म का समर्थन करता है और न ही अप्रासंगिक।

Meaning Of Secular In Hindi Mean Word

Secular In Hindi Mean Word धर्मनिरपेक्षता की एक अभिव्यक्ति धार्मिक शासन और शिक्षाओं से मुक्त होने के अधिकार पर जोर दे रही है, या, विश्वास के मामलों पर तटस्थ होने की घोषणा की गई है, धर्म या सरकार द्वारा अपने लोगों पर धार्मिक प्रथाओं को लागू करने से। धर्म और धार्मिक विचारों के प्रति उदासीनता या अस्वीकृति या बहिष्कार।

Read More :-

Meaning Of Secular In Hindi Mean Word

धर्मनिरपेक्ष का मतलब चर्च और राज्य के बीच अलगाव है। गैर धार्मिक प्रेम एक हल्के लघु मुठभेड़ से एक गहरे और आजीवन रिश्ते तक जा सकता है। अहिंसात्मक प्रेम वह है जो आप इसे बनाते हैं।धर्मनिरपेक्ष का मतलब सांसारिक, गैर-धार्मिक, या आध्यात्मिक नहीं है। इसके बाद गैर-धर्मनिरपेक्ष का तात्पर्य छिटपुट या धार्मिक और अधिक आक्रामक और अमित्र है भारत में धर्मनिरपेक्षता का मतलब राज्य द्वारा सभी धर्मों के समान व्यवहार से है। 1976 में भारत के संविधान के 42 वें संशोधन के साथ, संविधान की प्रस्तावना में जोर दिया गया कि भारत एक धर्मनिरपेक्ष राष्ट्र है। हालांकि, न तो भारत का संविधान और न ही इसके कानून धर्म और राज्य के बीच संबंध को परिभाषित करते हैं

Read More :-

Example Of Secular In Hindi

धर्मनिरपेक्ष बातें धार्मिक नहीं हैं। चर्च या आस्था से जुड़ी कोई भी चीज धर्मनिरपेक्ष नहीं कही जा सकती। गैर-धार्मिक लोगों को नास्तिक या अज्ञेयवादी कहा जा सकता है, लेकिन उन चीजों, गतिविधियों या दृष्टिकोण का वर्णन करने के लिए जिनका धर्म से कोई लेना-देना नहीं है, आप धर्मनिरपेक्ष शब्द का उपयोग कर सकते हैं।

धर्मनिरपेक्ष धर्म। एक धर्मनिरपेक्ष धर्म एक सांप्रदायिक विश्वास प्रणाली है जो अक्सर अलौकिक, सामान्य रूप से पारंपरिक धर्मों से संबंधित, धार्मिक संस्थाओं में विशिष्ट धार्मिक गुणों को रखने के रूप में जुड़े अलौकिक के आध्यात्मिक पहलुओं को अस्वीकार या उपेक्षित करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here