What Is Meaning Of Measurement In Hindi

0
63
What Is Meaning Of Measurement In Hindi
What Is Meaning Of Measurement In Hindi
Spread the love

What Is Meaning Of Measurement In Hindi :- मापन को किसी चीज के मापन या आकार के रूप में परिभाषित किया जाता है। माप का एक उदाहरण कागज के एक टुकड़े की लंबाई निर्धारित करने के लिए एक शासक के उपयोग का मतलब है। माप का एक उदाहरण तक” है किसी प्रक्रिया के कारकों या प्रक्रिया के आउटपुट की गुणवत्ता का वर्णन करने वाले डेटा प्राप्त करने के लिए उपयोग की जाने वाली तकनीक या प्रक्रिया। माप विधियों को सिक्स सिग्मा परियोजना या अन्य प्रक्रिया सुधार पहल के हिस्से के रूप में प्रलेखित किया जाना चाहिए, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि किसी प्रक्रिया में सुधार के माप सटीक हैं।

डेटा और माप स्केल के प्रकार: नाममात्र, साधारण, अंतराल और अनुपात। चार माप तराजू (या डेटा के प्रकार) हैं नाममात्र, क्रमिक, अंतराल और अनुपात। ये चार माप तराजू (नाममात्र, क्रमिक, अंतराल और अनुपात) उदाहरण के साथ सबसे अच्छे से समझे जाते हैं, जैसा कि आप नीचे देखेंगे।न केवल विज्ञान और रासायनिक उद्योग में माप महत्वपूर्ण है, यह खेती, इंजीनियरिंग, निर्माण, विनिर्माण, वाणिज्य, और कई अन्य व्यवसायों और गतिविधियों में भी आवश्यक है। माप का एक अच्छा उदाहरण किसी शासक का उपयोग किसी वस्तु की लंबाई का पता लगाने के लिए करता है।

Read More :-

What Is Meaning Of Measurement In Hindi

मापन प्रणाली: दुनिया में माप की दो मुख्य प्रणालियाँ हैं: मीट्रिक (या दशमलव) प्रणाली और अमेरिकी मानक प्रणाली। प्रत्येक प्रणाली में, मात्रा और द्रव्यमान जैसी चीजों को मापने के लिए अलग-अलग इकाइयाँ हैं। गाइड जो दिखा रहा है कि कौन से सांख्यिकीय परीक्षण माप के स्तर के अनुरूप हैं। सटीकता के अवरोही क्रम में, माप के चार अलग-अलग स्तर हैं: नाममात्र-लैटिन केवल नाम के लिए (रिपब्लिकन, डेमोक्रेट, ग्रीन, लिबर्टेरियन) सामान्य-स्तर के आदेश दिए गए स्तर या रैंक इसे इंटरनेशनल सिस्टम ऑफ यूनिट्स या SI भी कहा जाता है। मीट्रिक प्रणाली में माप की इकाइयों में शामिल हैं: लंबाई या रैखिक आकार की इकाइयां मीटर पर आधारित होती हैं। वे किलोमीटर (किमी) जो 1000 मीटर है, सेंटीमीटर (सेमी), और मिलीमीटर (मिमी) जो एक मीटर का 1/1000 वां हिस्सा शामिल हैं।

Meaning Of Measurement

मनोवैज्ञानिक मापन, बुद्धि या व्यक्तित्व जैसी लोगों की विशेषताओं को मापने के लिए प्रक्रियाओं का विकास है। नौकरी के लिए योग्यता या भावनात्मक गड़बड़ी की उपस्थिति को मानकीकृत परीक्षणों को लागू करने के लिए निर्धारित किया जा सकता है। प्रत्यक्ष माप ‘से तात्पर्य उस चीज़ को मापने से है जिसे आप मापना चाहते हैं, जबकि’ अप्रत्यक्ष माप ‘का अर्थ है कि आप किसी और चीज़ को मापकर कुछ माप रहे हैं। मैं आपको कुछ उदाहरण देता हूं जो इसे और अधिक समझ में लाने में मदद कर सकते हैं।

Read More :-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here